Home Lifestyle आपकी आवाज से बिना पेट्रोल के 110 KM तक चलता है ये...

आपकी आवाज से बिना पेट्रोल के 110 KM तक चलता है ये स्कूटर :p

108
0
SHARE

एक समय था जब लोग ई-स्कूटर को महत्व नहीं देते थे, लेकिन अब ऐसा नही रहा है। वर्तमान समय में ई-स्कूटर के लोगों को फीचर्स पसंद आने लगे है। शायद यही वजह है कि, भारत में ई-बाइक, कार और ई-स्कूटर को लेकर नया बाजार तैयार हो रहा है। वही हम बात करे ई-स्कूटर निर्माता कम्पनियों की तो वह भी लोगो के ई-स्कूटर की तरफ बढ़ते ध्यान को रखते हुए लगातार ई-स्कूटर निर्माण पर जोर दे रही है। इस बात का जीता-जागता उदाहरण है दिल्‍ली के निकट ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्‍सपो जहां इस साल इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों की धूम पूरे शबाब पर है।

इस ऑटो एक्‍सपो में हर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट पेश कर रही है। इसी बीच इटली की कंपनी पिआजिओ ने भी अपना कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा पेश किया है। कंपनी के इस स्‍कूटर का नाम है इलैट्रिका। तो चलिए जानतें है स्‍कूटर दमदार फीचर्स के बारे में-

वेस्‍पा ने इस स्‍कूटर में दमदार बैटरी दी है। जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 100 किलोमीटर का सफर तय करता है। स्‍कूटर की बैटरी को चार्ज करने में मात्र 4 घंटे का वक्‍त लगता है। इसमें डिटैचेबल बैटरी दी गई है, ऐसे में आप इसे चार्जिंग पॉइंट पर या फिर घर पर भी चार्ज कर सकते हैं।

इस स्कूटर की सबसे अच्छी खासियत यह है कि, इसमे मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट को जोड़ा जा सकता है। इसमें 4.3-इंच का टीएफटी स्‍क्रीन है, जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है।चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है।

पिआजिओ के अनुसार वेस्पा इलैट्रिका की मोटर 2.7 बीएचपी की जबर्दस्‍त पावर जनरेट करती है। वहीं इसकी अधिकतम पावर 5.4 बीएचपी की है। कंपनी ने वेस्पा इलैट्रिका में लीथियम आयन बैटरी दी है, जिसका वजन काफी कम है। यह बैटरी 1000 बार चार्ज की जा सकती है। किलोमीटर की बात करें तो एक बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है।

वही हम बात करे इण्डिया इस स्कूटर की लांच होने की तो अभी इस इंडिया में लांच नही किया गया है। माना जा रहा है कि यूरोप में इस साल के अंत तक इसकी बिक्री शुरू कर दी जाए। इसके बाद भारत में लांच हो सकता है।

यह भी पढ़े:

रिवर्स गियर में भी चलेगा ये स्कूटर, क़ीमत एक्टिवा के बराबर !

बिना पेट्रोल के 70KM तक चलता है ये स्कूटर, कीमत भी उम्मीद से कम

1 रुपए में 10 किमी चलता है यह स्कूटर, कीमत भी उम्मीद से कम

1000 में बुक होगा ये स्कूटर, इन खूबियों से है लैस

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here