Home Devotional माँ लक्ष्मी घर में प्रवेश करने से पहले देती हैं ये 5...

माँ लक्ष्मी घर में प्रवेश करने से पहले देती हैं ये 5 संकेत, भूल से भी ना करें नज़रंदाज़..

84
0
SHARE

अच्छा और बुरा समय दोनों एक दुसरे के विपरीत हैं. दुनिया में लगभग हर इंसान बुरे समय से छुटकारा पाना चाहता है और अच्छे समय का आगाज़ देखना चाहता है. हालाँकि, बुरे समय के बाद अच्छा समय और अच्छे समय के बाद बुरा समय एक ना एक दिन जरुर आता ही है. ऐसे में असली मायने में मनुष्य वही है, जो इन दोनों समय में भगवान को याद रखें. क्यूंकि बहुत से लोग बुरे समय में अच्छे समय की कामना करते हैं और भगवान का नाम लेते हैं लेकिन जब भगवान उनपर अपनी कृपा दृष्टि डालते हैं तो वह लोग सुख में इतना मगन हो जाते हैं कि भगवान को ही भूल जाते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अच्छे और बुरे समय आने से पहले भगवान हमे कुछ संकेत जरुर देते हैं मगर हम इंसान अपने कार्यों में इतने व्यस्त रहते हैं कि उन सकेतों को समझ ही नहीं पाते. हिन्दू धर्म के शास्त्रों में माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है.

कहते हैं माँ लक्ष्मी बहुत चंचल स्वभाव की होती हैं और यह कभी भी एक घर में टिक कर नहीं बैठती. ऐसे में जो लोग माँ की पूजा सच्चे मन से करते हैं और किसी का दिल नहीं दुखाते, उनसे लक्ष्मी माँ प्रसन्न हो जाती हैं और उन्हें धन और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. विष्णु पुराण में माँ लक्ष्मी के बारे में कईं तथ्य उल्लेखनीय है. इसके अनुसार माँ लक्ष्मी किसी भी घर में वास करने से पहले वहां रहने वाले लोगों को कुछ संकेत अवश्य देती हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 संकेत बताने जा रहे हैं, जो आप भी अगर अनुभव कर रहे हैं तो समझिए बहुत जल्द आपकी किस्मत बदलने वाली है.

उल्लू माँ लक्ष्मी का वाहन माना जाता है. ऐसे में अगर आपको कहीं उल्लू दिखे तो समझ लीजिए माँ लक्ष्मी आपसे प्रभावित हैं और बहुत जल्द आपके घर में वास करने वाली है. क्यूंकि जहाँ जहाँ माँ लक्ष्मी का वाहन उल्लू होता है, वहां स्वयं लक्ष्मी माँ उसके पीछे आ जाती हैं. ऐसे में आप माँ लक्ष्मी का जाप करना शुरू कर दें और कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे माँ लक्ष्मी आपसे रूठ कर वापिस चली जाए.

अगर आपको अचानक से हरी चीज़ों का आभास होने लगता है तो समझिए माँ लक्ष्मी आपके घर में वास करने वाली है. दरअसल, हरी चीज़ें जैसे कि हरे भरे पेड़ पौडे, पत्ते, पालक आदि हमे जीवन में हरयाली होने के संकेत देते हैं.

झाड़ू माँ लक्ष्मी को काफी पसंद होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि माँ लक्ष्मी को साफ़ सफाई बेहद पसंद होती है. ऐसे में झाड़ू हमारे घर की गंदगी दूर करने के काम आता है और साथ ही हमे गंदगी से होने वाली कईं बिमारियों से भी बचाता है. ऐसे में अगर आपको सुबह के समय घर से बाहर निकलते समय कोई झाड़ू लगाता हुआ नजर आ जाए तो समझिए बहुत जल्द माँ लक्ष्मी आपके आंगन में आने वाली हैं और आपकी किस्मत बदलने वाली हैं.

यदि सुबह उठते ही आपको सबसे पहले शंख की आवाज़ सुनाई दे तो इसका मलतब भी यह है कि बहुत जल्द आप पर भगवानकी कृपा होने वाली है और आपकी काया पलटने वाली है.

आप सभी जानते ही होंगे कि गन्ने का रस सिद्धि विनायक पर अर्पित करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसलिए यदि आपको सुबह उठ कर गन्ना दिखाई दे तो समझिए माँ लक्ष्मी आपके घर में बहुत जल्द वास करने वाली हैं.

वीडियो देखे यहाँ ⬇⬇⬇⬇⬇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here