Home Health ये 5 संकेत मिलते है तो समझना आपकी भी किडनी ख़राब है...

ये 5 संकेत मिलते है तो समझना आपकी भी किडनी ख़राब है , क्या आपने पढ़ा ?

700
0
SHARE

आपको ये बात तो पता ही है कि किडनी हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है. किडनी शरीर में खून का शुद्धीकरण, पानी, अन्न और क्षार का संतुलन, रक्तचाप, रक्त कणों और कैल्शियम पर नियंत्रण का काम करती है। किडनी खून में मौजूद विकारों को छानकर साफ करती हैं और खून में उपस्थित अनावश्यक कचरे को मूत्रमार्ग द्वारा शरीर से बाहर निकालकर शऱीर को अशुद्धियों से मुक्त करती है। हानिकारक पदार्थ जैसे यूरिया, क्रिएटिनिन और अनेक प्रकार के अम्ल इस माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करती है|

हमारे शरीर में मौजूद जहरीले तत्व हमारे खून के माध्यम से हमारी किडनी में आता है उसके बाद किडनी इन सारे हानिकारक तत्वों को पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल देती है. अब आपको बताते है हैरान करने वाला एक ऐसा सत्य जो किडनी हमारे शरीर के लिए करती है. आप सभी को ये बात तो पता ही है कि हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरुरी है|

शरीर में दो किडनियां होती हैं, अगर एक किडनी खराब भी हो जाए तो एक किडनी पर इंसान जीवित रह सकता है। लेकिन बावजूद इसके किडनी में खराबी होना किसी खतरे से कम नहीं है।एक किडनी पर इंसान जिन्दा तो रह सकता है लेकिन उसका असर शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ता है। एक किडनी पर जीवित व्यक्ति में काम करने की क्षमता पहले से आधी हो जाती है। वह कमजोर हो जाता है। क्या आपको पता है कि किडनी खराब होने से पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको पहले से ही पता चल जाएगा कि किडनी खराब होने वाली है।

बदलती खान-पान की आदतों और दौड़-भाग की जिंदगी, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां बढ़ रही हैं। नियमित दिनचर्या और संतुलित खानपान को अपनाकर इन रोगों से बचा जा सकता है। लेकिन देश में बढ़ते फास्ट फूड के चलन की वजह से ये बीमारियों को रोकना कठिन हो रहा है।

सूजन और बढ़ता वजन
किडनी खराब होने के कारण शरीर से अतिरिक्त पानी और नमक नहीं निकल पाता है. फलस्वरूप पांव, टखना (ankle), हाथ और चेहरे में सूजन आ जाती है इस अवस्था को इडिमा (oedema) कहते हैं किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में फालतू पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

कम यूरिन आना
अगर आपको सामान्य के हिसाब से यूरिन कम आता है तो समझ लेना चाहिए कि किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही।

थकान
किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रखती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और एनीमिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में खून की कमी होने पर व्यक्ति हर समय थकान महसूस करता है।

भूख कम लगना
किडनी शरीर से फालतू पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब यह सही तरीके से काम नहीं करती तो विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और भूख कम लगने लगती है।

हर समय ठंड महसूस होना
किडनी के बीमारी के कारण जो अनीमीआ का रोग होता है उससे गर्म परिवेश में भी ठंडक महसूस होती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here