Home Health लगी शर्त – खाली 30 दिनों तक लगातार खाये एक केला ,...

लगी शर्त – खाली 30 दिनों तक लगातार खाये एक केला , शारीरिक इन परेशानियों से मुक्त हो जायेंगे

441
0
SHARE

केले के फायदे : किसी भी फल का सेवन करना इंसानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. हर फल के अपने-अपने फायदे होते हैं. कीवी, अमरुद, चीकू, अनानास, सेब आदि कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाने की सलाह अक्सर लोगों को दी जाती है. इसके अलावा एक फल ऐसा भी है जिसे खाना लगभग सभी को पसंद होता है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है इसके फायदे भी उतने ही कमाल के होते हैं

अलबामा यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार यदि व्यक्ति लगातार एक महीने तक केला खाए तो वह अस्थमा की प्रॉब्लम को खुद से दूर रख सकता है. लेकिन केले का केवल यह ही एक फायदा नहीं है. इसके अलावा भी केला कई प्रकार से हमारे काम आता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार की मानें तो एक केला डेली खाकर हम इन 7 परेशानियों को खुद से दूर रख सकते हैं.

कमजोरी होती है दूर : केले के फायदे

कहा जाता है कि केला खाने से व्यक्ति को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यदि आपको ऐसा लगे कि आपमें एनर्जी का लेवल कम हो रहा है तो आप बस एक केले का सेवन कर लें. यह आपकी एनर्जी को तुरंत बढ़ा देगा. रोज एक केले का सेवन करने से कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है.

डाइजेशन में सुधार केले के फायदे

बता दें कि केला खाने से आपकी पाचन क्रिया भी सुधरती है. क्योंकि केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है. इसे खाने से कब्ज और एसिडिटी की भी शिकायत नहीं रहती है.

स्वस्थ दिल : केले के फायदे

 

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन C और B6 की मात्रा पायी जाती है. यदि आप अपने कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करना चाहते हैं तो रोजाना एक केले का सेवन करें. यह आपके कॉलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करेगा.

गुड मेमोरी : केले के फायदे

ब्रेन फंक्शंस बेहतर बनाने के लिए विटामिन B6 बहुत जरूरी होता है और केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन B6 पाया जाता है. इसलिए मेमोरी तेज करने के लिए रोजाना एक केले का सेवन करना चाहिए. बच्चों की मेमोरी तेज करने के लिए उन्हें रोजाना एक गिलास दूध के साथ केला दें.

ब्लडप्रेशर करता है कंट्रोल : केले के फायदे

जैसा कि हम सभी जानते हैं केले में भरपूर पोटैशियम होता है. इसका सेवन बॉडी में सोडियम की मात्रा को बैलेंस कर के रखता है जो बीपी को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है. इसलिए ब्लडप्रेशर से जूझ रहे लोगों को हर रोज एक केला खाना चाहिए.

यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाए : केले के फायदे

यदि आपको यूरिनरी इन्फेक्शन हो गया है तो उसमें केला बहुत मददगार साबित हो सकता है. केले में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम यूरिन संबंधित बीमारियों को हमसे दूर रखते हैं. इसे खाने से यूरिनरी इन्फेक्शन का खतरा टला रहता है

दोस्तों, तो ये थे केले खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे. यदि आपको इनमें से कोई समस्या सताती है तो आज ही से केले का सेवन शुरू करें. एक केला रोजाना खाना हर हाल में हमारे लिए फायदेमंद होता है. हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here