Home Health विटामिन E कैप्सूल खाने के ऐसे फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे आपके...

विटामिन E कैप्सूल खाने के ऐसे फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे आपके :o

455
0
SHARE

विटामिन कोई भी क्यों न हो, लेकिन वो आपकी को फिट रखने के लिए मददगार होती है। लेकिन आजकल खानपान में लोगों को बर्गर, पिज्जा यही सब पसंद आता है, जोकि आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है। इतना ही नहीं, आप विटामिन वाले चीजों को खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं, जिससे आपकी हेल्थ बिगड़ती जाती है, और तो औऱ आपको कई बीमारियां भी जकड़ लेगी। तो चलिए जानते हैं कि आखिर आपको क्यों करना चाहिए विटामिन ई कैप्सूल का सेवन?

बताते चलें कि आजकल की युवा पीढ़ी बिल्कुल भी विटामिन्स नहीं लेती है, क्योंंकि उसे हरी सब्जी पसंद नहीं होती है, ऐसे में बॉडी में न सिर्फ विटामिन ई कमी होती है, बल्कि ए और सी दोनों की कमी हो जाती है। आपको बता दें कि इन विटामिन्स की कमी की वजह से आपको काफी कमजोर तो होती ही है, साथ ही आपकी हड्डियां, आंखे सब खराब होने के कगार पर आ जाती है, ऐसे में अगर आप हरी सब्जियां नहीं खाते हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद विटामिन्स की गोलियों का सेवन करना चाहिए।

बता दें कि आज हम आपको विटामिन ई कैप्सूल के खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकों जानने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले आप इसका सेवन करे, डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए, क्योंकि हर किसी की बॉडी को एक ही नुस्खा नहीं सूट करता है, ऐसे में सलाह लेना जरूरी होता है। तो चलिए पहले जानते हैं कि आखिर विटामिन ई की कमी के क्या लक्षण हैं?

विटामिन ई की कमी के लक्षण
ज्यादातर लोग लंबे समय से तले, भुने और मसाले वाले चीजों का सेवन करते हैं, इससे उन्हें विटामिन ई की कमी हो सकती हैं। जी हां, अधिकतर वसा खाने से आपको कई विटामिन की कमी हो सकती हैं, जिसमें से एक विटामिन ई है। तो आइये जानते हैं कि विटामिन E की कमी के क्या लक्षण है?

1.आंखों की रोशनी का कम होना

बता दें कि विटामिन ई की कमी से आंखों की रेटिना और उसका डिजेनरेशन पतला हो सकता है, ऐसे में आपकी रोशनी कम हो सकती है। ऐसे में विटामिन ई की कमी से आपको धुंधला दिखने के साथ रात को आपको साफ नहीं दिखाई देगा।

2.मांसपेशियों में परेशानी

विटामिन ई की कमी से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है, ऐसे में अगर आपको ऐसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंंकि मांसपेशियां कमजोर होने से आपकी बॉडी पूरी तरह से टूट जाती है।

3. खून की कमी

विटामिन ई कमी से आपको खून की कमी हो सकती है। बता दें कि इसकी कमी जन्म से भी हो सकती है,ऐसे में बच्चों का भरपूर ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं में गर्भावस्था के बाद खून की भारी कमी देखने को मिलती है, इसकी वजह यही होती है कि उनमें विटामिन ई की कमी है।

4.नवर्स सिस्टम

टामिन ई की कमी से सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम की प्रक्रिया बाधित हो सकती है, इसकी कमी से आपके हाथ और पैर का विकार बिगड़ सकता है, ऐसे में आपको हर समय स्ट्रेस महसूस तो होगा ही साथ में आपको लगेगा कि आप हर समय बिमार हैं।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे
बता दें कि अगर आपको विटामिन ई की कमी से होने वाले लक्षण दिखे तो आपको हरी सब्जियां खानी शुरू कर देनी चाहिए। इसके अलावा आप ताजे फलों का जूस पीएं। तो चलिए अब जानते हैं कि विटामिन ई कैप्सूल खाने के क्या क्या फायदें है?

1.बालों का झड़ना कम करेंं

अगर आप रोजाना दो कैप्सूल खाते हैं, तो आपकी हेयरफाल की समस्या दूर हो जाएगी, क्योंकि विटामिन ई कमी से बाल बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं औऱ फिर झड़ने लगते हैं।

2.स्किन की समस्या

जी हां, स्किन की कैसी भी समस्या क्यों न हो, अगर आप डेली रोजाना विटामिन ई कैप्सूल खाएंगे तो आपकी ये समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी, इसके लिए आपको नियमित रूप से महीने भर खाना है।

3.स्ट्रेस को दूर करने में

बता दें कि विटामिन ई के कैप्सूल को खाने से आपका मूड बिल्कुल ठीक रहता है। आपको तनाव नहीं होता है। साथ ही इसको खाने से आपको कोई भी मानसिक रोग नहीं होगा। ऐसे में आपको रोजाना दो कैप्सूल खाने चाहिए।

4.खून की कमी से निजात

रोजाना दो कैप्सूल खाने से आपको खून की कमी से छुटकारा मिल सकता है। बता दें कि लड़कियों को रोजाना दो कैप्सूल जरूर खाना चाहिए। ऐसे में आपको विटामिन ई की बहुत जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here