Home Health कभी भी दूध पिने से पहले भूलकर भी न खा लेवे ये...

कभी भी दूध पिने से पहले भूलकर भी न खा लेवे ये 3 चीज़, वर्ना हो जाएगी लाइलाज बीमारी :o

631
0
SHARE

आज के समय में जैसे जैसे लोगों में जागरूकता बढती जा रही है लोग अपने स्वाथ्य को लेकर सचेत होते जा रहे हैं. सेहत के बारें में हर किसी को ध्यान रखना चाहिए. सेहत अगर सही नही होगी तो जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते है. सीधे शब्दों में कहे तो इस बात में कोई दौ राय नहीं कि सेहत से बड़ा कोई धन नहीं होता. सबसे बड़ा प्रश्न ये है कि सेहत का ध्यान कैसे रखें. वर्तमान समय में व्यस्त क्रियाकलाप की वजह से सेहत का ध्यान नही रख मिलता है. शरीर में ज्यादातर बीमारियों का कारण सही खान पान न होना होता है सही खान पान न होने के कारण हजम सही नहीं रहता है आज के समय में दुनिया में पेट के रोगियों के तादाद दिनोदिन बढती जा रही है. जब भी सेहत का ध्यान रखने की बात होती है तो सब को दूध पिने की सलाह जरुर दी जाती है इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दुश पीने से पहले किन चींजों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए उससे नुकसान होता है. आइये जानते है इस बारे में विस्तार से…

कई आर आप ने दकेह होगा की कई बातों का बिना ध्यान दिय दूध पिने से शरीर पर इसके हानिकारक प्रभाव दिखाई देने लगते है. इसके लिए कई बार हमें घरेलू टिप्स भी दी जाती है लेकिन हम नजर अंदाज कर देते है. आपने सूना ही होगा की कभी भी ठंडा और गरम का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए| इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आपको दूध पीने से पहले या बाद में मछली और मीट का सेवन भुलाकर भी नहीं करना चाहिए. क्यूंकि यह शरीर में काफी गर्मी पैदा करती है. इससे आपको शरीर में सफ़ेद दाग और पेट संबंधी रोग हो सकते है. इससे वजह से विशेष ध्यान रखना चाहिए कि दूध पीते समय उन चीजो का सेवन भुलाकर भी नहीं करना चाहिए. जो शरीर में गर्मी पैदा करती है. क्यूंकि दूध में मौजूद एंटीओक्सिडेंट तत्व शरीर को अन्दर से ठंडा रखती है.

दूध पीने के बाद ना खाएं ये चीज़ें: जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि दूध पीना हमारे लिए कितना आवश्यक है. दूध में कईं प्रकार के पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम आदि भारी मात्रा में मौजूद रहते हैं. ये तत्व हमारी अच्छी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होते हैं. इसके इलावा हम आपको बता दें कि दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और हमे घुटनों के दर्द, जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा दिलाता है.

गर्म दूध पीने से हमारी त्वचा में निखार आता है. दूध पीने का भी एक उचित समय होता है उस समय में किया गया दूध हमारी फिटनेस को बरकरार रखता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें दूध पीने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए अन्यथा आप को ल्यूकोडर्मा नामक गंभीर बीमारी हो सकती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप दूध पीने के तुरंत बाद भूल से भी खाने की कोशिश ना करें वरना आपकी छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है.

मछली का सेवन ना करें

मछली खाना बहुत सारे लोगों को पसंद होता है. परंतु दूध पीने के तुरंत बाद मछली का सेवन भूल से भी मत करें. क्योंकि दूध और मछली में अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपस में मिलने के कारण आपके शरीर पर हावी सिद्ध होते हैं जिसके फलस्वरुप आपको गंभीर बीमारी हो सकती है. ल्यूकोडर्मा नामक बीमारी दूध के बाद मछली सेवन करने से ही होती है इस बीमारी के चलते हमारी त्वचा का रंग सफेद पड़ने लगता है.

केला ना खाएं

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि केले में कई प्रकार के पोषक तत्व और प्रोटीन पाए जाते हैं. परंतु दूध के सेवन के तुरंत बाद केला भूल से भी ना खाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको पाचन संबंधी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है.

नींबू पानी का सेवन ना करें

नींबू में सिट्रस एसिड मौजूद रहता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप नींबू को दूध में मिला दें तो दूध खराब हो जाएगा. ठीक ऐसे ही अगर आप नींबू और दूध का सेवन एक साथ करें तो इससे आपकी सेहत पर गलत असर पड़ सकता है. इसलिए आप भूल से भी दूध के साथ या फिर दूध के बाद नींबू का सेवन ना करें.

दही का सेवन ना करें

दही दूध से ही बनाया जाता है. लेकिन यदि आप दूध पीने के तुरंत बाद दही खा लेते हैं इससे आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं और आप का रंग सफेद पड़ सकता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इससे आपकी त्वचा पर कील, मुहासे बन सकते हैं जिनसे छुटकारा पाना आपके लिए मुश्किल साबित हो सकता है.

इन सब के इलावा हम आपको बता दें कि दूध के साथ आप तिल, मूली, जामुन, दही रैयता आदि का सेवन ना करें. क्यूंकि ऐसा करना आपके लिए घटक सिद्ध हो सकता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here