Home Health हर सुबह में बासी पानी को पिने से होते है ये 6...

हर सुबह में बासी पानी को पिने से होते है ये 6 बड़े काम के फायदे ,जो आपको भी नहीं पता होंगे :o

53
0
SHARE

आप सभी जानते हैं कि पानी पीना हमारे जिंदगी के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यदि इंसान को जीवित रहना है तो उसके लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। मात्र इतना ही करने से आप अपने शरीर को तंदुरुस्त रख सकते हैं, और हजारों बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। पानी पीने से आपकी त्वचा बहुत अत्यधिक चमकने लगती है और आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाने मुहासे नहीं निकलते हैं, किंतु क्या आप जानते हैं कि जब सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से क्या फायदे आपको प्राप्त होते हैं। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको यही बताएंगे और रात को सोते समय भी गर्म पानी पीना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।

आप सभी लोगों में से कई ऐसे लोग होंगे जो इस खबर से अनजान है। आयुर्वेदिक शास्त्र में बताया गया है कि यदि आप रोजाना सोने से 15 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीकर सोचते हैं तो आपको कई प्रकार के शारीरिक फायदे प्राप्त होते हैं। आप को अच्छी नींद आती है और हर प्रकार की टेंशन से दूर रहते हैं साथ ही शारीरिक, दर्द सर्दी जुखाम इत्यादि किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। सुबह उठकर खाली पेट बासी मुंह पानी पीने से भी बहुत फायदे प्राप्त होते हैं चलिए पढ़ते हैं उनके बारे में।

जब आप सुबह उठते हैं तो आपके मुंह में लार बनी हुई होती है और कहा जाता है कि खाली पेट पानी पीने से यह लार हमारे पेट में जाने के बाद कई प्रकार के रोगों से बचाती है क्योंकि यह एंटीसेप्टिक की तरह हमारे शरीर के लिए कार्य करती है आपको जानकर हैरानी होगी कि मानो लाड 98% पानी से ही बनी हुई होती है और 2% भाग एंजाइम बलगम इलेक्ट्रिक और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं किंतु जब हमारे मुंह में पानी आता है तो उस पदार्थ को हम ला कहते हैं यह हमारे शरीर को बहुत तंदुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होती है उन्हीं फायदों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

लार से होने वाले 6 फायदे

एक्जिमा के मरीजों के लिए लॉर्ड बहुत ही उपयोगी साबित होती है क्योंकि यह एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है जो एक दिमाग से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है,यदि आपको सोरायसिस की समस्या उत्पन्न है तो आप अपनी लाइफ को 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक लगाएं ऐसा करने से आपको इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा सोरायसिस में आपकी त्वचा पर लाल पर अद्भुत शक्ति दिखाई देते हैं,यदि आपके शरीर पर कहीं जल जाता है तो लाड लगाने से आपको बहुत अत्यधिक फायदा मिलता है 5 से 10 दिन लगाएं आपको प्रणाम दिख जाएंगे।


आपने कई लोगों की उंगलियों के बीच में इन्फेक्शन देखा होगा यदि आप उसमें लाल को लगाते हैं तो यह इंफेक्शन से आपको जल्द ही छुटकारा प्राप्त हो जाता है,यदि आपकी आंखों में किसी प्रकार की एलर्जी है या आंख आ जाती है तो लार के इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।
यदि आपको अपने पेट में कीड़े की समस्या है तो आप सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पी लीजिए ऐसा करने से आपको इस समस्या से बहुत जल्द ही निजात प्राप्त हो जाएगी।
इस वीडियो के जरिए और भी जाने विस्तार से :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here