Home Health घर मे छोटा बच्चा अगर निगल जाये सिक्का तो घबराना नहीं है...

घर मे छोटा बच्चा अगर निगल जाये सिक्का तो घबराना नहीं है तुरंत करना ये काम ,5 मिनट मे सिक्का बाहर निकल आएगा (y)

1140
0
SHARE

कई बार ऐसा होता है कि हमारे घर के छोटे बच्चे

सिक्का निगल जाते हैं उसके बाद हमें तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है
छोटे बच्चों का ध्यान रखना बहुत मुश्किल भरा काम होता है क्योंकि इनपर हर वक्त नजर रखनी पड़ती है। अगर आपकी नजर हटी तो समझिये दुर्घटना घटी। आपने गौर किया होगा की बच्चों में ये आदत होती है कोई भी चीज उनके हाथ लगी नहीं की वो उसे मुंह में डाल लेते है

नासमझी में कई बार

वो ऐसे चीजें खा लेते है जो काफी खतरनाक हो जाती है और इन नन्ही जान पर आफत बन आती है। कई बार देखा गया है बच्चे मेटल के सिक्के आदि खा लेते है जिन्हे निकलना बेहद मुश्किल भरा काम होता है क्योंकि ये बच्चों की फ़ूड पाइप में फंस जाते है।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बता रहे है जिससे आप इस समस्या से तुरंत निजात पा सकते है। बच्चे के गले में सिक्का या ऐसी कोई चीज फंस जाए तो सबसे पहले खुद धैर्य न खोये।

पहले जानने की कोशिश करे की क्या चीज

बच्चे के गले में फंसी है। आपको बच्चे के रोने की आवाज से अंदाजा हो जायेगा की मामला कितना संवेदनशील है।

सबसे पहले उसे आगे की तरफ झुकाएं

फिर उसके सीने को को एक हाथ से दबाएं और दूसरे हाथ से उसकी पीठ पर 5 से 6 बार ठोक मारे। इस प्रक्रिया के 2 से 3 बार दोहराएं।क्योंकि इससे करने से बच्चे के गले में कफ बनेगा और गले में फसा सिक्का बाहर वापस आयेगा।

बच्चे के गले में सिक्का फंसने पर उसके पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ें और झटके से दबाव डालते रहें। इससे सीने की सांस नीचे नहीं जाने पर ऊपर जाएगी और फिर सिक्का बाहर निकल जाएगा।

 

जब गले में सिक्का फंस जाता है तो बच्चे को तेज खांसी आती है ऐसे में उसे तब तक खासनें दें तब तक उसके गले में कफ न जम जायें, क्योंकि कफ जमने से वस्तु बाहर की तऱफ आने लगती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here